Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है | Chat GPT से पैसे कैसे कमाए?

Hello दोस्तों आज कल ये ChatGPT के नाम आप बहुत सुन रहे है और कारनामे भी और आप भी जानना चाहते है की आखिर ये ChatGPT है क्या इसके बारे हम लोग पूरी जानकारी जानेंगे की क्यों ये इतना अभी Trend में है।

तो नमस्कार दोस्तों मैं हूं रेहान और आप भी जानना चाहते है की ये ChatGPT है क्या, ChatGPT से पैसा कैसे कमाए, Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है (Chat GPT in Hindi, Open AI, founder, API, Website, app, login, Sign up, Alternatives, Owner, Meaning, Conversational API).

Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है?

Internet पर और इस Technology की World मेंChat GPT की चर्चा काफी तेजी से हो रही है। इसके बारे में Audience जानने के लिए Interested है। तो ऐसा भी इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह Google Search  को भी पीछे छोड़ सकता है या फिर गूगल के Compition दे सकता है।‌ Chat GPT से आप/हम जो भी Question ये Chat GPT से पूछते हैं ये उसका Answer आपको Generate करके देता है। 

Chat GPT Highlight 2023

Name :   ChatGPT 
Site/URL : chat.openai.com
Release :   30 Nov. 2022
Type :  AI chatbot  
License :   Proprietey
Author :    OpenAI
Ceo :  Sam Altman  

चैट जीपीटी क्या है (What is Chat GPT)

English Language में Chat GPT का फुल फॉर्म चैट Generative Pretrend Transformer होता है। इसको Open Artificial Intelligence बनाया है जो कि एक Type का Chatbot है। Artificial Intelligence के कारण से ही यह Artificial Intelligence पर काम करेगा। आप इसके द्वारा Easy से Words के Format में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब पा सकते हैं। इसे अगर हम लोग एक तरह का सर्च इंजन समझे तो इसमें भी कोई गलत नहीं होगी।

फ़िलहाल अभी इसकी Launching हुई है। इस कारण अभी ये सिर्फ English Language में ही Use करने के लिए Internationaly स्तर पर मौजूद है। हालांकि आगे आने वाले समय के अनुसार इसमें अन्य भाषाओं को भी जोड़ने का प्रावधान रखा गया है। आप यहां पर जो भी सवाल लिखकर पूछते हैं, उस सवाल का जवाब Chat GPT के Through आपको सरलता से करता है। इसे बीते साल 2022 में 30 नवंबर के दिन लांच किया गया था, और इसकी Official Website chat.openai.com है। इसके User की संख्या अभी तक 2 Million+ पहुंच चुकी है।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म (Full Form of Chat GPT)

Chat GPT मतलब की Chat Generative Pre-Trained Transformer आप लोग जब भी गूगल पर किसी भी चीज को सर्च/खोजते हैं तो गूगल आपको उस चीज से Related कई वेबसाइट और उसके Articles Show कराइ जाती है But Chat GPT बिल्कुल अलग Type से काम करता है। यहां पर आप जब कोई सवाल Send करते हैं तो Chat GPT उस सवाल का Direct जवाब आपको दिखाता है। Chat GPT के Through आपको निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, बायोग्राफी, छुट्टी की एप्लीकेशन etc. लिख कर के आप को दे देता है।

चैट जीपीटी का इतिहास (History of Chat GPT)

Sam Altman नाम के एक व्यक्ति ने एलन मस्क के साथ मिलकर के साल 2015 में चैट जीपीटी की शुरुआत  की गई थी। जब Chat GPT की शुरुआत की गई थी तभी यह एक नॉनप्रॉफिट कंपनी थी लेकिन 1 से 2 साल के बाद ही एलेन मस्क के जरिए इस Project को बीच में ही छोड़ दिया गया था।

इसके बाद बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसमें बेहतरीन Amount का Investment किया गया और साल 2022 में 30 नवंबर के दिन एक प्रोटोटाइप के तौर पर इसे लांच किया गया। Open Artificial Intelligence के Chief executive Officer अल्टमैन के According इसके द्वारा अभी तक 20 मिलियन से अधिक यूज़र तक अपनी पहुंच बना ली गई है और लगातार यूजर की संख्या increase होती रही है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है (How Chat GPT works?)

Chat GPT इसकी वेबसाइट पर इस बारे में काफी आसान और विस्तार से इस बात की जानकारी दी गई है कि आखिर यह काम कैसे करता है। तो दरअसल इसे प्रशिक्षित(ट्रेन) करने के लिए डेवलपर के द्वारा इसके लिए Public तौर पर Avalible डाटा का यूज किया गया है।जो डाटा इस्तेमाल में लाया गया है उसी में से यह चैट बोट आपके द्वारा जो सवाल सर्च किए जाते हैं उसका जवाब ढूंढता है और फिर जवाब को सही प्रकार से और सहीं लैंग्वेज में क्रिएट करता है और उसके पश्चात रिजल्ट को आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रस्तुत करता है।

Chat GPT पर आपको Option भी मिलता है कि आप को जो Chat GPT आप के सवाल का जवाब सही दिया की नहीं अगर नहीं तो आप उसका जवाब फिर से Regenerate कर देगा। आप जो भी और जिस तरह का भी सवाल जवाब पूछेंगे उसके जरिये ये Chat GPT अपने डाटा को भी लगातार अपडेट करता रहता है।हालांकि आप के जानकारी के लिए बता दें कि Chat GPT की ट्रेनिंग साल 2022 में खत्म हो चुका है। इसलिए आपको इसके बाद की जो भी घटना घटित हुई है उसकी जानकारी या फिर डेटा की जानकारी सही तौर पर आप को नहीं मिल पायेगा।


चैट जीपीटी की विशेषताएं (Special Features of Chat GPT)

तो दोस्तों आइए अब हम लोग इस बात को भी जान लेते है कि आखिर ये Chat GPT की मुख्य विशेषताएं क्या-क्या है कि दुनिया इसकी दीवानी हो गयी है?

तो दोस्तों इसकी मुख्य विशेषता ये है कि आपके द्वारा जो भी सवाल इससे पूछा जाता हैं उसका जवाब आपको बिल्कुल Detail के साथ आप को आर्टिकल के जैसा दे देता है।
  • कंटेंटकंटेंट (Content) तैयार करने के लिए आप इस चैट जीपीटी(Chat GPT) का Use कर सकते हैं।
  • Chat GPT पर आप जो भी Question पूछते हैं उसका जवाब आपको कुछ ही सेकण्डों में देता है।
  • Chat GPT की सुविधा का Use करने के लिए किसी भी यूजर से पैसे नहीं लिया जाता, क्योंकि Chat GPT के सुविधा को बिल्कुल ही Free में लोगों के लिए लांच किया गया है।
  • आप इसकी मदद से बायोग्राफी, एप्लीकेशन, निबंध और भी कई तरह के चीजें भी लिखकर तैयार कर सकते हैं।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें (How to use Chat GPT, Login, Sing Up)

तो सब तो ठीक है पर हमलोग हमलोग ये भी जान लेते है कि आखिर Chat GPT को कैसे इसका Use करना भी सिख लेते है(How to use Chat GPT), तो इसका Use करने के लिए आपको इसकी Official Website पर जाना(Visit) करना होगा और अपना अकाउंट पंजीकृत(register) करना होगा। अकाउंट बनाने के बाद आप बहुत ही आसानी से आप चैट जीपीटी का उपयोग कर सकेंते हैं।

अभी के Time पर ये Chat GPT बिल्कुल Free में इसका Use कर सकते हैं, और बिल्कुल Free में इसकी Official Website पर Account भी बना(Create) कर सकते हैं। But ये हो सकता है कि In Future में Premium और इसके इस्तेमाल का हमसे पैसे Charge के तौर पर ले सकता है।
  1. तो स्टेप 1 है कि आप अपने मोबाइल का Data Conection On करें और उसके बाद किसी भी ब्राउज़र(Crome) को Open करें।
  2. ब्राउज़र ओपन करने के बाद आप इस URL को Chat.openai.com ओपन करना है।
  3. अब आप वेबसाइट के होम पेजपहुँच जायेंगे, उसके बाद लॉगिन और साइन अप दो ऑप्शन दिखाई देगा, अब आप साइन अप वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, क्योंकि हम यहां पर पहले से अपना अकाउंट नहीं बनाये हुए है इसीलिए हमलोग को साइन अप करके अकाउंट बनान होगा।
  4. अब आप अपना यहां पर Email Id या फिर आप माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) अकाउंट का Use करके अकाउंट बना सकते हैं। Email Id से इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सिर्फ ये जो continue with google वाला ऑप्शन दिखाई देगा तो आप उस पर क्लिक करें।
  5. अब आप अपने मोबाइल में जिस भी Email Id का Use करते हैं वह सब आपको दिखाई(Show) होने लगेगी
  6. अब जिस Email Id के जरिये आप अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके Choose करें।
  7. अब आपको ये जो पहला वाला बॉक्स दिखाई दे रहा है उसमें आपको अपना नाम टाइप करना है और उसके बाद आपको फोन नंबर वाले बॉक्स में अपना फोन नंबर टाइप करना है और continue बटन पर क्लिक कर देना है।
  8. अब चैट जीपीटी(ChatGPT) आप को एक SMS Send करेगा जिस फोन नंबर आपने पहले टाइप किया होगा उस पर आएगा जो की उसका OTP(One Time Password) होगा, अब उस OTP को स्क्रीन पर दिखाई दे रहा बॉक्स में डाल कर Verify बटन पर क्लिक करें।
  9. अब आप का फोन नंबर का वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपका अकाउंट चैट जीपीटी(ChatGPT) पर बन जाता है। इसके बाद आप इसका Use करना शुरू कर सकते हैं।

चैट जीपीटी के फायदे (Benefits of ChatGPT)

अभी-अभी हाल ही में इसे(ChatGPT) लॉन्च किया गया है। इस कारण हर कोई चैट जीपीटी(ChatGPT) के फायदे(Benefits) के बारे में जानना चाहते हैं। तो चलो यारों मैं आप को नीचे हम इसके एडवांटेज(Advantage) के बारे में भी बताते हैं और जानते हैं कि आखिर ये चैट जीपीटी(ChatGPT) के लाभ क्या-क्या हैं।
  • तो दोस्तों इसका सबसे बड़ा जो फायदा यूजर(User) को यह मिलता है कि जब भी इस पर कुछ भी सर्च(Search) करता है तो उसको डायरेक्ट उसके सवाल का जवाब बिल्कुल विस्तार(Details) के साथ खुद चैट जीपीटी(ChatGPT) देता है। 
  • दोस्तों जब भी आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट के बाद अलग-अलग वेबसाइटों Show होने लगती है, लेकिन चैट जीपीटी(ChatGPT) पर ऐसा नहीं होता है। आपको यहां पर डायरेक्ट आपके Queries का रिजल्ट मिलता है।
  • इसमें(ChatGPT) एक और शानदार सुविधा(Facility) भी चालू कर दी है। मतलब कि जब भी आप कुछ सर्च(Serach) करते हैं और जो आपको रिजल्ट(Result) दिखाई देता है अगर आप इसके रिजल्ट से संतुष्ट(Satisfied) नहीं है तो आप फिर से Answer Generate कर सकते है।
  • और दोस्तों आपसे इस सर्विस का Use करने के लिए कोई भी Charge नहीं लगता है, That Means कि यूजर बिलकुल फ्री में इसका Use कर सकता है।

चैट जीपीटी के नुकसान (Cons of Chat GPT)

तो दोस्तों हमने आप को ऊपर इसके फायदे के बारे में बता दिया है, तो आइए अब हम सब चैट जीपीटी(ChatGPT) के डिसएडवांटेज(Disadvantage) क्या हैं या चैट जीपीटी(ChatGPT) की हानि क्या है, इसके बारे में भी हमें जानकारी होनी चाहिए। और इसके पास जो भी डाटा(Data) मौजूद है वह लिमिटेड(Limited) ही है।
  • अभी के Time में चैट जीपीटी(ChatGPT) के जरिये आप अभी केवल अंग्रेजी भाषा में ही Talk(बात) कर सकते है। इस वजह से जो लोग अंग्रेजी भाषा समझते हैं केवल ये उनके लिए ही यह उपयोगी साबित है। लेकिन आने वाले समय में और भी भाषाओं को भी शामिल किया जाएगा।
  • फ़िलहाल इसमें कुछ ऐसे सवाल है जिसका जवाब आपको यहां पर नहीं मिल पायेगा
  • इसकी जो ट्रेनिंग थी वह बीते साल 2022 के स्टार्टिंग में ही खत्म हो चूका है। ऐसे में जो है ये कि साल 2022 के मार्च के महीने के बाद की जो भी घटना है उसके बारे में शायद ही आपको यहां पर कोई भी जानकारी मिले।
  • ये भी आप को मैं आप को बताना चाहता जब तक इसका Access फ्री में कर कर रहे हैं जब तक यह रिसर्च पीरियड(Period) में है। रिसर्च पीरियड पूरा हो जाने के बाद इसका USE करने के लिए आप को पैसे देने की आवश्यकता होगी। लेकिन यह पैसे कितने होंगे, इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं नहीं दी गई है।

क्या चैट जीपीटी गूगल को पीछे छोड़ देगा (Will Chat GPT kill Google?)

दोस्तों जब मैंने अलग-अलग हिंदी और अंग्रेजी News चैनल को हमने देखा, साथ ही साथ जब मैंने कई अलग-अलग हिंदी और अंग्रेजी News वेबसाइट को भी हमने खंगाला तो इस बात की जानकारी हमें हुई कि अभी के Time में चैट जीपीटी(ChatGPT) के जरिए गूगल को पीछे नहीं छोड़ा जा सकेगा, और वह इस लिए क्यों के चैट जीपीटी(ChatGPT) के पास वर्तमान के समय में कम मात्रा में ही इंफॉर्मेशन उपलब्ध है और इस पर ज्यादा ऑप्शन भी नहीं है।

Chat GPT किसी भी सवालों का उतना ही जवाब दे सकता हैजितना कि इसे ट्रेन किया गया है, वही अगर हमलोग बात करे इसके Competitor मतलब की गूगल(Google) का तो  गूगल(Google) के पास दुनिया भर के हर एक से एक चीज और अलग-अलग लोगों का डाटा उसके पास मौजूद है। और यही कारण से जब आप अपने सवालों को गूगल पर सर्च करते है तो गूगल आप को ढेर सारे रिजल्ट दिखते और उन सभी रिजल्ट्स में अलग-अलग और Unique Content आप को देखने को मिलती है, आप ने जरूर देखा होगा कि अगर आप किसी भी  सवाल सर्च करते होंगे तो वो आप को Text, Photo, Videos, Podcast etc. के रूप में लिटा होगा।

और इसके अलावा भी चैट जीपीटी(Chat GPT) की एक Error यह भी है की अगर आप कोई भी सवाल का जवाब चैट जीपीटी(Chat GPT) से जानना चाहते हैं, तो आप को यहाँ पर उसका जवाब तो  पूरा-पूरा सही है इसका कोई गरंटी नहीं है, लेकिन अगर हम लोग गूगल की बात करें तो अभी गूगल के पास लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला एल्गोरिथ्म मौजूद है, जिसके जरिये गूगल बड़े ही आसानी से इस बात को समझ जाता है कि आप गूगल से क्या जानना कहते है।

 और अब यह आसानी से कहा जा सकता है की ये जो चैट जीपीटी(Chat GPT) गूगल को अभी नहीं पछाड़ा जा सकता है। लेकिन अगर चैट जीपीटी(Chat GPT) अपने आपको लगातार बेहतरीन करने पर काम रहे तो गूगल को सायद ये पीछे छोड़ा सकता है।

क्या चैट जीपीटी से जॉब में कमी आएगी (Will Chat GPT Kill Human Jobs?)

अगर हम लोग ये टेक्नोलॉजी की बात करें तो Technology जैसे-जैसे हमारे बीच बढ़ रही वैसे-वैसे इंसानों का काम अब Robots में Swich होती जा रही है।

इस वजह से ढेर सारेलोग इस बात को लेकर भी काफी चिंतित है कि चैट जीपीटी(Chat GPT) की वजह से कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकती है। और हम इससे अगर विस्तार पूर्वक देखें तो इसकी वजह से किसी की भी इंसान की नौकरी खतरे में नहीं आती है।

तो क्योंकि इसके जरिये जो भी जवाब हमें मिलती है वह 100% सही नहीं होता हैं। लेकिन दोस्तों ये भी Possible हो सकता है कि आने वाले Time में चैट जीपीटी(Chat GPT) की टीम अगर इस Project पर काफी मेहनत से काम करें और इसे Letest Technology के साथ काफी Human Friendly बनाने का कोशिश कर सकता है।

ऐसी Situation में यह अलग-लोगों की सायद से नौकरी खत्म तब हो सकती है। जब इससे एकदम Human Friendly बना दिया जय तो लोगों को अपने नौकरियों हाथ धोना पर सकता है फ़िलहाल अभी चैट जीपीटी(Chat GPT) Only पर ही Basis तो इसमें अभी कई सारी Improvement क्यों की इसको मई खुद Use किया हूँ और मैं ने उसमे कई साडी Bugs को भी Notice किया हूँ।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money from Chat GPT)

चैट जीपीटी(Chat GPT) ने Officially ये तो Announcement नहीं किया है की आप ये चैट जीपीटी(Chat GPT) से पैसा कमा सकते हैं। लेकिन Guys जब मैंने इंटरनेट पर मैंने चैट जीपीटी(Chat GPT) से पैसा कमाने का Ideas को सर्च किये तो हमें कई सरे Ideas मिले जिससे हमलोग चैट जीपीटी(Chat GPT) से पैसा कमा सकते हैं। फ़िलहाल तो चैट जीपीटी(Chat GPT) सिर्फ अंग्रेजी भाषा को Support कर रहा है। But आने वाले समयों में इसमें ढेर सारी आप को भाषाओं सपोर्ट देखने को मिलेगा। आप चैट जीपीटी(Chat GPT) में अपने Questions के Answers शब्दों के Format में Received कर सकते हैं और इसके जरिए से आप लोग अलग-अलग जरिये से अच्छी Income कर सकते हैं। तो आओ मेरे यारों जानते चैट जीपीटी(Chat GPT) से Income कैसे करें।

चैट जीपीटी से यूट्यूब ऑटोमेशन वीडियो बनाकर पैसा कमाए

दोस्तों अब आप चैट जीपीटी(Chat GPT) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(Artifical Intelligence) के मदद आप ऑनलाइन बिना चेहरे(Without Facecam) से आप यूट्यूब ऑटोमेशन वीडियो को बना कर पैसा Earn सकते हैं। और अगर आप आप चाहे तो सामान्य(General) वीडियो को बनाकर के भी पैसा कमा सकते हैं। तो इसके लिए आपको अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाना से होगा और उसे मोनेटाइज(Monetize) करवाने की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको अपनी खुद की सर्विस अथवा प्रोडक्ट को अपने यूट्यूब चैनल के जरिए बेचना है।तो उसके बाद आप गूगल के Adnetwork से या फिर अपना Product Sell करके भी Earning कर सकते है।

चैट जीपीटी से दूसरों के होमवर्क करके पैसे कमाए

तो दोस्तों इसके जरिये से Online Income करने के लिए Basicly आपको studypool.com वेबसाइट पर Visit करना है। दोस्तों ये एक ऐसी वेबसाइट है, जहां पर बहुत से ऐसे लोग मौजूद हैं जो अपना खुद का होमवर्क खुद नहीं करना चाहते हैं और वह किसी और से अपन Homework करवाना चाहते हैं। और वह लोग आप को उनके होमवर्क करने के लिए आप को पैसे देते है। आपको करना ये है कि आपको Simply इस वेबसाइट पर आप को Visit करके अपना ट्यूटर अकाउंट बनाना है। और दोस्तों उसके बाद यहां पर जो होमवर्क वाले काम मौजूद है उसे आपको लेना है और फिर आप चैट जीपीटी(Chat GPT) की Official Website पर आकर आप को Normaly उस होमवर्क का टॉपिक टाइप करना है। इसके बाद Boom कुछ ही मिनटों में आपको नया असाइनमेंट(Assignments) चैट जीपीटी(Chat GPT) से मिल जायेगा, उसे आपको Again स्टडीपूल(studypool.com) वेबसाइट पर जाकर सबमिट(Submit) कर देना है और आप को पेमेंट Receive कर लेना  है। आप जब भी स्टडीपूल वेबसाइट पर Visit करते हैं तब आपको यहां पर अलग-अलग Homework के काम मिलते हैं जिसकी Price अलग-अलग होती है।

चैट जीपीटी से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कंटेंट क्रिएट करें

चैट जीपीटी(Chat GPT) से पैसा कमाने के लिए एक और तरीका है, इसके जरिये आप अलग-अलग आर्टिकल को बेच कर। तो दोस्तों इसके लिए आप को Listverse.com जैसी वेबसाइट पर जाना होगा। Guys यह एक ऐसा साइट है जहां पर प्रतिदिन टॉप 10 जैसे आर्टिकल शेयर(Share) किया जाता हैं और दोस्तों उसके बदले में पैसा कमाए जाता हैं। तो Simply आपको करना यह है कि आपको चैट जीपीटी(Chat GPT) के Official Website पर जाकर आप को टॉप 10 कंटेंट बनाना है। और दोस्तों ये जो कंटेंट कोई भी चीज के ऊपर हो सकता है और उसे Listverse.com वेबसाइट पर आप को अपलोड करना है। अगर आपका आर्टिकल Accept कर लिया जाता है तो फिर आप यहां से एक ही आर्टिकल के बदले में ₹7000 तक का कमाई कर सकते हैं। आप को मैं यह भी बता दूँ कि Listverse.com वेबसाइट पर आप सामान्य आर्टिकल नहीं लिख सकते हैं। यहां पर आर्टिकल एक्सेप्ट होने के लिए आपका आर्टिकल हाई क्वालिटी में होना चाहिए और टॉप 10 से संबंधित कैटेगरी में ही होना चाहिए।

चैट जीपीटी से इनकम करने के लिए आर्टिकल लिखें

दोस्तों अगर आप हमेशा अगर Tech टॉपिक पर रिसर्च करते होंगे तो आप इंटरनेट पर ऐसे ढेर सारी आर्टिकल देखते होंगे जिसमें एक पेज होता है या फिर यह लिखा होता है कि हमारे लिए आर्टिकल लिख कर पैसे कमाए। तो  दोस्तों ऐसी वेबसाइट अथवा ब्लॉग के Owner को अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने के लिए लोगों की जरूरत होती है। तो अगर आप ऐसे लोगों से Contact कर सकते हैं और Deal होने के बाद आप उनके लिए, उनके दिए गए Related Topics को आप उसे चैट जीपीटी(Chat GPT) की Official Website पर आप पोस्ट कर उसके Unique Information Collect करके आप एक Unique आर्टिकल Create कर सकते है। अब दोस्तों आप उस ब्लॉग पर जाकर आप अपना आर्टिकल सबमिट कर सकते हैं और पैसा Earn सकते हैं। तो वैसे तो चैट जीपीटी(Chat GPT) सिर्फ English भाषा को ही सपोर्ट कर रहा है। तो इसको ध्यान में रखते हुए आपको कोशिश करना है कि आप English भाषा ब्लॉग के Owner से Contact करना आप के लिए सही होगा।

चैट जीपीटी से बिजनेस नेम सजेस्ट करके पैसा कमाए

तो अब आप को मैं एक और Short फार्मूला बताता हूँ चैट जीपीटी(Chat GPT) से पैसा कमाने का, तो दोस्तों Simply आप को Namingforce.com वेबसाइट पर Visit करना है, दोस्तों यह एक ऐसी वेबसाइट है, जहां पर नई कंपनी शुरू करने वाले लोग या फिर नया बिजनेस शुरू करने वाले लोग अपनी कंपनी और बिजनेस के लिए बिजनेस का नाम और उसके Idea Search के लिए Visit करते हैं। तो आप इस वेबसाइट पर बेहतरीन से बेहतरीन बिजनेस का नाम और Idea को सबमिट करना होगा। इस वेबसाइट पर Time to Time पर प्रतियोगिता(Competition) का आयोजन(Events) होता ही रहता है, और उसमे सिलेक्ट किए गए बिजनेस नेम को तकरीबन $300 का इनाम(Cash Award) मिलता है। मतलब कि अगर आपके बिजनेस नेम प्रतियोगिता के लिए सिलेक्ट हो जाता है, तो उसके बदले में आपको लगभग भारतीय रुपए में ₹21000 होता हैं। तो आप इस तरह से इस वेबसाइट पर बिजनेस नेम के Idea's को Collect या List करने के लिए आप चैट जीपीटी(Chat GPT) वेबसाइट का Use कर सकते हैं। तो आपको बस चैट जीपीटी(Chat GPT) वेबसाइट पर जाना है और बिजनेस नेम आईडियाज लिखकर सर्च कर देना है और जो वहां पर आप को जो आईडिया मिलेगी, उसे यह लाकर Namingforce.com वेबसाइट पर Submit कर देना है।

चैट जीपीटी से ईमेल करके पैसे कमाए

तो दोस्तों, क्या आप कोई ऐसा बिजनेस करते हैं, जिसके लिए आपको कस्टमर की जरूरत है, But आपको कस्टमर नहीं मिल पा रहा हैं, तो आप को मैं बता दूँ कि कस्टमर पाने के लिए भी आप चैट जीपीटी(Chat GPT) की सर्विस का Use कर सकते हैं। कस्टमर की प्राप्ति के लिए आपको संबंधित कस्टमर की ईमेल आईडी पर अपनी सर्विस अथवा आइटम का ईमेल लिंक सेंड करना होता है। अगर सामने वाला व्यक्ति आपकी Service या Item में इंटरेस्टेड(Interested) होता है तो वह उसके ईमेल आईडी पर आए हुए लिंक पर क्लिक करता है और उसके बाद आपकी सर्विस(Service) या सामान लेता है। इस प्रक्रिया(Process) के जरिये पैसे कमाने के लिए बस आपको चैट जीपीटी(Chat GPT) की Official Website पर जाना है और आप जिस प्रकार की सर्विस आप देते हैं या फिर आइटम आप Sell हैं, उससे Related ईमेल चैट जीपीटी(Chat GPT) से ले लेना है। अब चैट जीपीटी(Chat GPT) आपको ईमेल तैयार देगा जिसे आप टारगेट कस्टमर की ईमेल आईडी पर सेंड कर सकते हैं।

चैट जीपीटी से कितना पैसा कमा सकते हैं?

तो दोस्तों देखिए अभी हाल ही में इसे मार्केट में लॉन्च किया गया है। इसलिए इसके जरिये हम लोग कितना इनकम किया जा सकता है, इसके बारे में अभी तो कोई सही अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। But आर्टिकल में हमने आपको जो भी तरीके बताए हैं अगर आप उनमें से किसी भी तरीके को Follow करते हैं तो आप आसानी से रोज की कमाई इसके जरिये कम से कम ₹200 तो Earning हो ही जाएगी। अधिकतम कमाई की कोई भी लिमिट नहीं है। क्योंकि दोस्तों अगर आप listverse जैसी वेबसाइट पर चैट जीपीटी(Chat GPT) के जरिये आर्टिकल को तैयार करके पोस्ट करते हैं और आपकी पोस्ट Accept हो जाती है तो एक ही पोस्ट के बदले में आपको तकरीबन ₹7000 तक Earning हो सकते हैं, वही अलग-अलग फ्रीलांस वाले काम जैसे कि Transcription, Article Writing, editing, proofreading, rewriting इत्यादि करने पर आपको अलग-अलग कस्टमर के द्वारा अलग-अलग पेमेंट दी जाती है।

FAQ:

Q:1 चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?
ANS: Chat Generative Pre-Trained Transformer

Q 2: चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
ANS: chat.openai.com

Q 3: चैट जीपीटी कब लॉन्च हुआ?
ANS: 30 नवंबर 2022

Q 4: चैट जीपीटी कौन सी भाषा में लांच हुआ?
ANS: अंग्रेजी
Rehan Shaikh

Hello friends itz Rehan Shaikh. I am the founder of this website with two different websites. I am interested in gaining and sharing knowledge of Technology and Tech.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने