Blog Par Traffic Kaise Badhaye पूरी जानकारी

अगर आप भी अपने blog की ट्रैफिक को लेकर काफी ज्यादा परेशान है ? तो आप परेशान न हों । क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि Website me traffic kaise laye ? और Apni Website ko rank Kaise Kare ? हालांकि ब्लॉगिंग करना आसान है लेकिन उससे भी कहीं ज्यादा वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना आसान काम नहीं है , लेकिन आज के पोस्ट पर हम आपको कुछ ऐसे तरीका बताने को कोशिश करेंगे कि जिसकी मदद से आपके ब्लॉग के ट्रैफिक पर कुछ फर्क तो जरूर आयेगा । Blog Par Traffic Kaise Badhaye ? उसकी पूरी जानकारी नीचे बताई गई है ।

How to Increase website Traffic in Hindi

अपने Blog Par Traffic बढ़ाने के लिये हम कुछ तरीके की जानकारी नीचे बताई है , आप उन सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिये जिसकी मदद से आप अपने Blog पर अच्छा खासा Traffic हासिल कर सकते हैं ।

  • SEO Friendly Post लिखें
  • High Quality Backlink बनायें
  • Guest Posting करके Traffic Badhaye
  • YouTube Channel
  • Social Media
  • Keyword Research
  • Join Q&A Website
  • Reddit
  • Ping
  • Website Loading Speed
  • Submit Blog Google Search Console
  • Robots.txt & Sitemap
  • Google News
  • Bing News

SEO Friendly Post लिखें

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe ? Blog पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिये यदि आपको किसी भी प्रकार का तरीका नहीं अपनाना है तो इसके लिये आपको on page seo करना होगा , मतलब आपको अपने पोस्ट को SEO Friendly लिखना होगा , पोस्ट लिखते समय बस आपको इतना ध्यान रखना है कि , की आपके पोस्ट का main टॉपिक क्या है ? और आप किस keyword के ऊपर अपना पोस्ट लिख रहे हो ।

पोस्ट लिखते समय पहले 100 वर्ड्स के बीच मे आपका main keywords आने चाहिये , 100 वर्ड्स लिख लेने के बाद ही आप अपने पोस्ट पर हैडिंग का इस्तेमाल करें । याद रहे पोस्ट पर आप जो भी इमेज इन्सर्ट करते हैं उस समय आपको इमेज पर Alt Text , पोस्ट का main keywords और डिस्क्रिप्शन आपके इमेज में जरूर ऐड करें । दूसरी बात आप पोस्ट का डिस्क्रिप्शन जरूर डालें और डिस्क्रिप्शन में भी आपका Main Keywords आने चाहिये , आपके पोस्ट URL SEO Friendly होनी चाहिये साथ ही पोस्ट का टैग लगाना न भूलें ।

एक बात का आप हमेशा ध्यान जरूर रखें जब भी आप पोस्ट लिखें उस समय अपने पोस्ट पर इंटरनल लिंक , ऑउटलिंक जरूर लगायें इसके साथ-साथ आपका URL SEO Friendly होनी चाहिये , पोस्ट लिंक पर हिंदी वर्ड्स और सिंबल कैरेक्टर का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें , ध्यान देने वाली बात तो यह है कि पोस्ट के अन्दर आपका Main Keywords टोटल 13 बार आने चाहिये , यदि आप अपने Main Keywords का इस्तेमाल इससे ज्यादा बार करते हैं तो आपका पोस्ट लिखना बेकार है इसमें सिर्फ आप अपने टाइम बर्बाद करते हैं अपने main keywords का इस्तेमाल करके ।

High Quality Backlink बनायें

अगर आपको on page seo करते नहीं आता और न ही SEO Friendly पोस्ट लिखते आता , तब उस समय आपको ऑफ पेज एसईओ करना होगा , off page seo करने से भी धीरे-धीरे आपका ब्लॉग गूगल पर Rank करने लगेगा ।

इसके लिये आपको किसी दूसरे की वेबसाइट पर जाकर आपको हाई क्वालिटी की बैकलिंक बनाना होता है , उनके ब्लॉग वेबसाइट पर जाकर कमेंट करने होते हैं , इससे आपके वेबसाइट के लिए अच्छा खासा बैकलिंक जनरेट होता है साथ ही इससे भी आपका ब्लॉग पोस्ट या आपका ब्लॉग गूगल पर टॉप 10 सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगता है ।

Guest Posting करके Traffic Badhaye

आज कल हर ब्लॉगर अब अपने ब्लॉग वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने की फैसिलिटी देने लगे हैं , आप ऐसी वेबसाइट की तलाश कीजिये जिसकी ब्लॉग गूगल पर अच्छा खासा रैंक है । प्रति माह उनके ब्लॉग पर लाखों तक का ट्रैफिक आता हो । आप उनके ब्लॉग पर अपना गेस्ट पोस्ट सबमिट करके अपने ब्लॉग के अच्छा बैकलिंक ले सकते हैं । इस तरीके को अपनाने के बाद भी आपका ब्लॉग वेबसाइट भी प्रोमोट होगा इसके साथ-साथ आपका ब्लॉग गूगल पर तेजी से ग्रो करेगा ।

मैं आपको यही रिकमंड करूँगा , की ऑफ पेज एसईओ के लिये यह तरीका बेस्ट है ।

YouTube Channel

Website ki ranking kaise Badhaye ? यदि आप YouTube की मदद से अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिये ट्रैफिक जनरेट करना चाहते हैं , तो यह एक परफेक्ट तरीका है ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रेफिक बढ़ाने का । लेकिन इसके लिये आपके पास एक YouTube Channel होना चाहिये साथ ही आपके पास अच्छा खासा सब्सक्राइबर्स भी होने चाहिये । इससे आपको अपने ब्लॉग पोस्ट SEO करने की आवश्यकता नहीं होता , और न ही कहीं पर भी बैकलिंक बनाना होता ।

लेकिन इस तरीका में आपके ब्लॉग पर जो भी ट्रैफिक आयेंगे उस ट्रैफिक की ओर्गानिक ट्रैफिक नहीं माना जायेगा क्योंकि आप डायरेक्ट YouTube की मदद से ट्रैफिक ले रहे हैं इसलिये इसे डायरेक्ट ट्रैफिक ही कहा जायेगा । अच्छी बात तो यह है कि इसमें आपको दोनों तरफ कमाई होगी , पहला आपके ब्लॉग वेबसाइट से और दूसरा आपके YouTube Channel से । Blog Par Traffic बढ़ाने के लिये यह भी एक अच्छा ऑप्शन है ।

Social Media से Traffic बढ़ायें

सोशल मीडिया की सहायता से भी आप अपने Blog Par लाखों में Traffic बढ़ सकते हैं । Blog Par Traffic बढ़ाने के लिये Facebook , ShareChat , Telegram , Pinterest एक बढ़िया सोशल प्लेटफार्म जहाँ से आप अपने ब्लॉग के लिये बेहतर Traffic जनरेट कर सकते हैं । फेसबुक सोशल मीडिया पर आप अपना एक पेज या ग्रुप बनाकर आप महीने में मिलियन तक का ट्रैफिक पा सकते हैं । लेकिन इसकी कंडीशन यह है कि आपके फेसबुक पेज है ग्रुप पर अच्छा खासा मेम्बर का जॉइन होना जरूरी है । आप Facebook , ShareChat , Telegram , Pinterest पर एक छोटा सा पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल के सर्च रिजल्ट के टॉप पर अपनी पोस्ट को रैंक कराया जा सकता है ।

Keyword Research

Keyword Research Kaise Kare ? आपके मन भी यही सवाल होगा कि आखिर में Keyword Research Kaise Kiya Jata Hai ? Keyword Research करने के लिये पहले आपको किसी एक टॉपिक की तलाश करना होता है , आप जिस भी टॉपिक के ऊपर पोस्ट लिखना चाहते हैं , पहले आप उस टॉपिक का main keywords को रिसर्च कीजिये । और keyword Research करते समय आप उसी Keywords के ऊपर पोस्ट लिखिये जिस Keyword में Traffic ज्यादा हो और उसका वॉल्यूम कम हो साथ ही उसका CPC अच्छा हो ।

इंटरनेट Keyword Research करने के लिये आपको अच्छी-अच्छी SEO Tools मिल जायेगी , जिनमें से Semrush , Ahref , Moz और Neil Patel की SEO Tools एक बढ़िया वेबसाइट है जहाँ पर अच्छा खासा Keyword Research कर सकते हैं । लेकिन इनमें से ऐसे कुछ टूल्स फ्री भी है और Paid भी ।

Join Q&A Website

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिये Q&A Forum Website जरूर जॉइन करना चाहिये । यदि आप इस तरह के फोरम वेबसाइट पर जॉइन करते हैं और वहाँ पर अपनी कुछ अच्छा सा सवाल करते हैं , और आपके Questions पर अच्छा खासा लाइक या वोट आता है तो आपके Question को Google अपने सर्च रिजल्ट के suggestion में ऐड कर सकता है । जैसे कि : Do follow Backlinks kaise banaye ? , SEO Kya Hai ? Blog ki traffic kaise badhaye ? इस तरह के आप अलग-अलग कुछ नया सवाल पब्लिश करते हैं तो डेफिनिटी आपके सवाल को गूगल अपने सर्च के सज्जेसन में ऐड करेगा , और आपके सवाल के ऊपर आप आर्टिकल तैयार करते हैं तो आपके ब्लॉग पर एक बढ़िया ट्रैफिक आयेगा ।

Reddit

Reddit एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है , इस वेबसाइट पर प्रतिमाह 70M+ लोग विजिट करते हैं , यह भी एक Blogger और WordPress जैसा प्लेटफार्म है जहाँ से आप अपने ब्लॉग पर महीने में चार से पाँच मिलियन तक ट्रैफिक ला सकते हैं । इस प्लेटफार्म पर बस आपको एक एकाउंट बनाना होता है , उसके बाद आप यहाँ अच्छा सा पोस्ट लिखेंगे पोस्ट लिखने के साथ-साथ आप अपने ब्लॉग के लिये पोस्ट के अन्दर आप हाई क्वालिटी बैकलिंक बनायेंगे फिर आप अपने पोस्ट को पब्लिश करेंगे । यहाँ से ट्रैफिक मिलने के साथ-साथ आपका Reddit में सबमिट किया हुआ पोस्ट भी गूगल सर्च रिजल्ट पर Show होगा , इससे भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक मिलेगी और Reddit वेबसाइट से भी । Blog Par Traffic बढ़ाने का यह एक अच्छा तरीका ।

Ping से Traffic बढ़ायें

Ping Website एक ऐसी वेबसाइट है , जिनके अन्दर आप अपने WordPress या Blogger के आर्टिकल को आटोमेटिक सबमिट कर सकते हैं , इसका सबसे बड़ा बेनिफिट आपको यह होगा कि जब भी आप अपनी ब्लॉग पर कोई पोस्ट या पेज क्रिएट करेंगे , वह आपके पोस्ट या आर्टिकल जो आपने क्रिएट किया है वह सारे Search Engine के अन्दर सबमिट हो जायेगी , और इसके लिये आपको मैन्युअली सबमिट करने की जरूरत नहीं है । पिंग वेबसाइट की लिस्ट आपको इंटरनेट पर बहुत मिल जायेगी , आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं । इस तरीके से भी आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं ।

Website Loading Speed

अगर आपके ब्लॉग की स्पीड लोडिंग लेने समय लेता है , तो ऐसे में गूगल आपके ब्लॉग को Ranking नहीं देगा , क्योंकि यदि आपका कोई भी पोस्ट गूगल के पहले पेज पर आता है , और विसिटर्स आपके लिंक पर क्लिक करता है , और उस समय आपका ब्लॉग ओपन होने में समय लेता है तो ऐसे में विसिटर्स आपके ब्लॉग को छोड़कर किसी दूसरे के ब्लॉग पर चला जाता है साथ आपके Blog Ki Ranking घटने लगती है ।
Blog की SEO के लिये भो आपकी Website की Loading Speed अच्छी होनी चाहिये । जब आपकी वेबसाइट फास्ट लोड होकर ओपन होगी तब विसिटर्स डेफिनिटी आपके ब्लॉग पर कुछ समय देगा ।

  1. ब्लॉग पेज की स्पीड बढ़ाने के लिये आप अपने Wordpress php वर्जन को 7.2 में अपग्रेड करें ।
  2. ब्लॉग पोस्ट की इमेज साइज को ऑप्टिमाइज़ करें ।
  3. आपको जिन प्लगइन की जरूरत हो सिर्फ उन्हीं प्लगइन का इस्तेमाल करें ।
  4. WP Rocket प्लगइन का इस्तेमाल कीजिये ।
  5. Nulled Version Plugins और थीम का इस्तेमाल बिल्कुल भी करें ।
  6. ब्लॉग की स्पीड के लिये JSS और CSS Files को Minify करें ।
इससे आपकी वेबसाइट स्पीड पर बहुत फर्क नजर आयेगा साथ ही आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल के टॉप 10 सर्च रिजल्ट में Show होगा इससे आपकी ट्रैफिक बढ़ेगी ।

Submit Blog Google Search Console

Blog Par Traffic लाने का यह पहला स्टेप है यदि आप इस स्टेप को फॉलो नहीं करते हैं , तो गूगल को पता भी नहीं चलेगा कि आपके पास कोई ब्लॉग वेबसाइट है । इसलिये सबसे पहले आपको Google Search Console के साथ अपने Blog सबमिट करके उसे वेरीफाई करा लेना है , तभी आपके Blog Par Organic Traffic आयेगा ।

Search Engine पर ब्लॉग को सबमिट करके बताना होता है । तभी तो गूगल आपके ब्लॉग को अपने सर्च रिजल्ट में Show करेगा ।

Robots.txt & Sitemap

आप हमेशा एक बात का ध्यान रखें जब भी आप अपने ब्लॉग के लिये Robots.txt & Sitemap सबमिट करते हैं तब आपको यह ध्यान देना चाहिये कि आपके Robots.txt File में और Search Console पर जो आप साइटमैप बनाते हैं , यह दोनों एक जैसा होना चाहिये । यदि आप अलग-अलग साइटमैप बनाते हैं तो Google आपके ब्लॉग पोस्ट को फेच करने में कंफ्यूज हो जायेगा और ऐसे में गूगल आपके ब्लॉग को इग्नोर कर देगा । अपने सर्च रिजल्ट में आपके ब्लॉग पोस्ट को show नहीं करेगा , चाहे आप ब्लॉग पोस्ट पर कितना भी SEO कर लो ।

बस आप बस इस बात का ध्यान रखना , दोनों जगह साइटमैप एक जैसा ही होने चाहिये । यह भी ब्लॉग पर ट्रैफिक न आने और Search Result पर आपका ब्लॉग पोस्ट show न होने का एक कारण होता है । दूसरी बात यदि आप वर्डप्रेस यूजर हैं तो आप अपने ब्लॉग को डिसकवरेज को सिलेक्ट करके न रखें । यदि आपके डैशबोर्ड पर यह ऑप्शन सिलेक्ट है तो इसे आप अनसिलेक्ट कर दीजिये । नहीं तो आपका कोई भी पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट पर show नहीं होगा ।

Google News

अगर आप अपने ब्लॉग पर और अपने ब्लॉग के पोस्ट पर किसी भी प्रकार की SEO नहीं करना चाहते , तब आपको अपने ब्लॉग को Google News पर सबमिट करना चाहिये । यदि आप अपने Blog को गूगल न्यूज पर एक बार सबमिट कर देते हैं , और Google News आपके ब्लॉग को अप्रूवल दे देता है । तब उसके बाद अपने ब्लॉग वेबसाइट और पोस्ट पर किसी भी तरह की SEO करने की आवश्यकता नहीं होती है । आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक गूगल खुद भेजेगा , इसके लिये बस आपको अपने ब्लॉग को अपडेट रखना होगा , आपको सप्ताह में कम से कम दो पोस्ट जरूर डालना है , और महीने में दस पोस्ट । मतलब आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट डालते रहना है , गूगल आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक भेजेगा जो कि आर्गेनिक ट्रैफिक होगा । Blog को गूगल न्यूज पर सबमिट कैसे करते हैं ? इसके बारे में जानकारी हमारी ब्लॉग पर पहले से मौजूद है आप यहाँ पर क्लिक करके ब्लॉग को गूगल न्यूज पर सबमिट करने की पूरी जानकारी ले सकते हैं ।

Bing News

Bing न्यूज भी एक न्यूज चैनल प्लेटफॉर्म है , जहाँ पर आप अपने ब्लॉग को सबमिट करके अच्छा खासा ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं । बिंग न्यूज से ट्रैफिक लेकर आप महीने हजरों डॉलर कमा सकते हैं क्योंकि बिंग न्यूज पर ज्यादा विदेशी लोग विजिट करते हैं , और आपके Ads पर यदि विदेश से क्लिक आता है तब आपकी earning डबल हो जायेगी । लेकिन कंडीशन यह है कि आपका ब्लॉग इंग्लिश ब्लॉग होना चाहिये , यदि आपका ब्लॉग हिंदी में है तो कोई बात नहीं लेकिन ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर बिंग न्यूज से ही आयेगा , साथ ही गूगल पर आपके ब्लॉग की Ranking बढ़ेगी और गूगल से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आयेगा ।
Bing News Par Blog Ko Kaise Submit Kare ? इस के बारे में हमने अपनी ब्लॉग पर जानकारी प्रोवाइड कर दिया है आप चाहें तो उस जानकारी को पढ़ सकते हैं , हमने वहाँ वहाँ पर पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताई हुई है ।

Consclution

यदि आप इतना सभी तरीके को फॉलो करेंगे तो आपके Blog Par Traffic जरूर बढ़ेगी । उम्मीद करता हूँ कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी , यदि आपको अभी भी कोई चीज समझ मे नहीं आया हो और मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं ।
Rehan Shaikh

Hello friends itz Rehan Shaikh. I am the founder of this website with two different websites. I am interested in gaining and sharing knowledge of Technology and Tech.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने